म्यूचुअल फंड निवेशकों के लिए पिछला साल आसान नहीं रहा। म्युचुअल फंड श्रेणियों में, विशेष रूप से उच्च जोखिम वाले फंड ने 20% तक का नुकसान दिया है। स्मॉल कैप, मिड कैप और सेक्टर फंड्स में निवेशकों को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है।

जिन निवेशकों ने अपने व्यक्तिगत लक्ष्यों के अनुसार और जोखिम को ध्यान में रखते हुए निवेश योजना बनाई थी।  वे मार्केट की स्थिति से ज्यादा प्रभावित नहीं हुए । तुलना के लिए डेटा नीचे दिया गए है। हम निवेशकों द्वारा प्राप्त वास्तविक रिटर्न को विभिन्न बेंचमार्क के रिटर्न से तुलना करते है। जिनके पोर्टफोलियो हमारे द्वारा प्रदान किये गए थे और जहाँ हम उस अवधि के दौरान निवेशकों द्वारा प्राप्त किए गए सबसे कम और उच्चतम रिटर्न का उल्लेख करते हैं।

पिछले एक साल के लिए बेंचमार्क बनाम एसेटप्लस पोर्टफोलियो

पिछले 18 महीनों में, हमारा प्रमुख ध्यान हमारे निवेशकों के पोर्टफोलियो सुरक्षित रखने के  लिए रूढ़िवादी(Conservative) निवेशों की  सिफारिश करना रहा है। 2017 में मार्केट के अच्छे प्रदर्शन के बाद, संभावना काफी ज्यादा थी कि 2018 में मार्केट अच्छा प्रदर्शन नहीं करेंगे। 2017 के अंत में उच्च कीमतों को ध्यान में रखते हुए, हमने एक सुरक्षित दृष्टिकोण लिया है। यह भी निवेशकों के लिए अच्छा है कि उनके पोर्टफोलियो को अच्छी तरह से संरक्षित किया गया है।

पिछले 1 साल से सबक

1. भविष्य के लिए निवेश करने वाले निवेशकों को भारी नुकसान उठाना पड़ा जिन्होंने भी पास्ट रिटर्न को देखते हुए निवेश किया था। यह फिर से स्पष्ट है कि पास्ट रिटर्न गारंटी नहीं देते हैं भविष्य के रिटर्न की। 2017 में + 35% के पास्ट रिटर्न वाले फंड ने वास्तव में 2017 और 2019 के बीच -20% रिटर्न प्रदान किया है। हमें पूरी उम्मीद है कि निवेशक इस सबसे आम गलती को नहीं दोहराएंगे।

2. शॉर्ट टर्म के लिए इक्विटी फंड में निवेश करना खतरनाक हो सकता है। यदि आपकी अवधि 3 वर्ष से कम है, तो कृपया केवल डेट फंडों में निवेश करे।डेट फंड्स में भी फंड की मजबूती तय करने के लिए अंतर्निहित पोर्टफोलियो को देखना जरूरी है। कई डेट और लिक्विड फंड ने -10% तक का रिटर्न दिया है।

3.निवेशकों को किस स्तर के जोखिम का सामना करना पड़ता है, इसे समझने के लिए पूरी तरह से जोखिम रूपरेखा तैयार करना महत्वपूर्ण है। जिन निवेशकों को निवेश में वास्तविक जोखिम का एहसास नहीं हुआ है, उन्होंने अपने निवेश को नुकसान में निकाल(Withdraw) लिया है या अपनी  एसआईपी को रोक दिया है, ऐसे समय में जब उन्हें अपना निवेश बढ़ाना चाहिए था।

4.पोर्टफोलियो सक्रियतापूर्वक समीक्षा महत्वपूर्ण है। भविष्य में उच्च रिटर्न की उम्मीद करने वाले म्यूचुअल फंड में एक अव्यवस्थित पोर्टफोलियो में निवेश करना कभी अतीत में काम नहीं किया है, और भविष्य में ऐसा नहीं करेगा। अभी तक किसी भी म्यूचुअल फंड निवेशक को देखा नहीं गया है जिसने "उम्मीद" के भरोसे धन बनाया हो।

आगे बढ़ते हुए

यद्यपि पिछले कुछ वर्षों में ऑटोमोटिव और एनबीएफसी जैसे कई उद्योगों में धीमी गति से गिरावट देखी गई है, जिससे म्यूचुअल फंड में बड़ी गिरावट आई है, कुछ सकारात्मक पहलू सामने आए हैं।

  1. वित्त मंत्री ने उन सुधारों का एक सेट प्रदान किया है जिससे  अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है
  2. 5 जुलाई को बजट में पेश किया गया कि विदेशी निवेशक कर(टैक्स) हटा दिया गया है, इसलिए विदेशी निवेशकों के लिए फिर से भारत में निवेश करने की अच्छी गुंजाइश है।
  3. अच्छे शेयरों और म्युचुअल फंड काफी मात्रा में बेचे गए है और केवल 18 महीनों में 20 - 35% की गिरावट हुई हैं

उपरोक्त कारकों के आधार पर, हम बाजारों में थोड़ा सुधार देख सकते  हैं। मौजूदा कम कीमतों को देखते हुए, इक्विटी में अधिक आक्रामक तरीके से निवेश करने का यह सही समय होगा। अगले 1 महीने में, हमारे सलाहकार पोर्टफोलियो की समीक्षा करने के लिए सभी निवेशकों को सम्पर्क करेंगे, जिसमें हम रूढ़िवादी(Conservative) से मध्यम / आक्रामक फंड (Small - Mid Cap) के निवेश के एक हिस्से को निम्नलिखित मानदंडों के अधीन करने की सिफारिश करेंगे।

  1. निवेशक अधिक जोखिम लेने के लिए व्यक्तिगत रूप से सहज है।
  2. वित्तीय लक्ष्य अगले कुछ वर्षों में उच्च रिटर्न  प्राप्त करने के लिए इस तरह के उच्च जोखिम लिए जा सकते है।
  3. निवेशक जो कम से कम 3 से 5 साल की निवेश अवधि देख रहे है।

अंत में, बाजार में ऐसी गिरावट कोई नई बात नहीं है और पहले भी कई बार हो चूका है । जिन निवेशकों ने अपने निवेश और जोखिम को पहले से योजनाबद्ध किया है, उन्हें कम से कम नुकसान हुआ है जिसे जल्दी से पुनर्प्राप्त किया जा सकता  है। योजना सफलता की कुंजी है।

यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो कृपया हमे यहाँ संपर्क करे aradhna@assetplus.in। यदि आपको किसी भी सहायता की आवश्यकता है, तो हमारे सलाहकार Live Chat के माध्यम से भी उपलब्ध हैं।